Patna Metro के परिचालन की तारीख टली, सुरक्षा ऑडिट में कमी बनी वजह

 

पटना, बिहार – बिहार की राजधानी पटना में  मेट्रो रेल शुरू कर दिया  गया  है। सबसे पहले हम आप लोगों को बता दें कि अगर आप बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले हैं तो आप लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है राजधानी पटना में मेट्रो का सपना सच हो चुका है आज से ( 15 August ) मेट्रो का पहला चरण को शुरू कर दिया गया है इसमें न्यू पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से मलाही पकड़ी तक यह मेट्रो ट्रेन चलेगी 



पटना मेट्रो उद्घाटन टला


आपको बता दे की  पटना वासियों को लंबे समय से जिस मेट्रो सेवा का इंतज़ार था, उसका उद्घाटन एक बार फिर टल गया है। पहले घोषणा की गई थी कि 15 अगस्त 2025 को पटना मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा, लेकिन अंतिम चरण की तैयारियाँ और सुरक्षा मानकों पर कुछ आपत्तियों की वजह से इसे फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

सरकारी अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा जाँच और तकनीकी परीक्षण पूरे होने के बाद ही यात्रियों के लिए मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी। अब संभावना जताई जा रही है कि मेट्रो का उद्घाटन सितंबर 2025 में किया जाएगा।

पहले चरण में मेट्रो की ब्लू लाइन (मलाही पकड़ी से न्यू ISBT तक, 6.5 किमी) शुरू होगी। इसके अंतर्गत कुछ प्रमुख स्टेशन तैयार कर लिए गए हैं और ट्रायल रन की तैयारी भी जारी है।



पटना मेट्रो के बारे में मुख्य बातें

  • प्रोजेक्ट का नाम: Patna Metro Rail Project
  • लंबाई: लगभग 32.57 किलोमीटर
  • कुल कॉरिडोर: 2
  • स्टेशनों की संख्या: 24
  • अनुमानित लागत: ₹13,365.77 करोड़
  • निर्माण एजेंसी: Delhi Metro Rail Corporation (DMRC)
  • पूरा होने की संभावित तिथि: चरणबद्ध तरीके से 2025-2027

दो मुख्य कॉरिडोर

कॉरिडोर विवरण और स्टेशन

कॉरिडोर-1: East–West Line (Danapur Cantonment → Khemni Chak)

  • लंबाई: ~16.86 किमी
  • स्टेशन: कुल 14
  • 8 एलिवेटेड (~9.36 किमी)
  • 6 भूमिगत (~7.5 किमी)
  • स्टेशनों में शामिल: Danapur Cantonment, Saguna More, RPS More, Patliputra (IAS Colony), Rukanpura, Raja Bazar, Patna Zoo, Vikas Bhawan, Vidyut Bhawan, Patna Junction (इंटरचेंज), Mithapur, Ramkrishna Nagar, Jaganpur, Khemni Chak

कॉरिडोर-2 (Blue Line / North–South Line): Patna Junction → New ISBT


  • लंबाई: ~14.05–14.45 किमी
  • स्टेशन: कुल 12

  • 5–9 एलिवेटेड (~6–9.9 किमी)
  • 3–7 भूमिगत (~4.55–8 किमी)
  • स्टेशनों में शामिल: Patna Junction (इंटरचेंज), Akashvani, Gandhi Maidan, PMCH, Patna University, Moin Ul Haq Stadium, Rajendra Nagar, Malahi Pakri, Khemni Chak (इंटरचेंज), Bhoothnath, Zero Mile, New ISBT

 प्राथमिक कॉरिडोर (Blue Line – 6.1 km Priority Stretch)

  • शुरुआत: Malahi Pakri से New ISBT तक, लगभग 6.1–6.5 किमी लंबा एवं पूरी तरह एलिवेटेड।
  • स्टेशन: Malahi Pakri, Khemnichak (इंटरचेंज), Bhoothnath, Zero Mile, Patliputra ISBT—5 स्टेशन।
  • वित्तपोषण: राज्य सरकार (20%), केंद्र सरकार (20%), JICA ऋण (60%)

तकनीकी व सुविधात्मक विशेषताएँ

  • गति: टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा, एवरेज 34 किमी/घंटा

  • ट्रैक गेज: स्टैंडर्ड गेज (1435 mm)

  • इलेक्ट्रिफिकेशन: 25 kV, 50 Hz AC overhead catenary

  • सिग्नलिंग: Communications-based train control (CBTC)।

  • स्टेशन सुविधाएँ: प्रत्येक स्टेशन में दो लेवल (कनकोर्स + प्लेटफॉर्म), टिकटिंग काउंटर, रिटेल, फूड आउटलेट, बिहेवियर सुविधा, लिफ्ट, एस्केलेटर, PA सिस्टम आदि। Khemnichak स्टेशन में तीन लेवल होंगे और दो प्लेटफॉर्म होंगे (Corr-I और Corr-II के बीच इंटरचेंज सुविधा)।

  • शहरी लाभ: लगभग 26 लाख लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष फायदा, रियल एस्टेट पर सकारात्मक प्रभाव, ट्रैवल टाइम में कमी, ट्रैफिक में राहत

पटना मेट्रो में नए उम्मीदवारों के लिए रिक्तियां

आपको बता दे की अभी, पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PMRCL) ने नए उम्मीदवारों (फ्रेशर्स) के लिए सीधे तौर पर किसी भर्ती की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

अधिकतर मौकों पर PMRCL और अन्य मेट्रो कंपनियां डेप्यूटेशन (दूसरे सरकारी विभागों से) या कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर ही अनुभवी लोगों की भर्ती करती हैं।

आपको सलाह दी जाती है कि नवीनतम और सही जानकारी के लिए आप पटना मेट्रो की आधिकारिक वेबसाइट को समय-समय पर चेक करते रहें। अगर कोई भी सुचना मिलेगा तो Champaran Express पे आपको बता दिया जाएगा | 

निष्कर्ष


पटना में मेट्रो रेल परियोजना तेजी से वास्तविकता बन रही है।

15 अगस्त 2025 को Blue Line का प्राथमिक 6.5 किमी खंड जनता के लिए लॉन्च होने की संभावना है, जो बीत चुके महीनों में 90–95% तक पूरा हो चुका है।

परियोजना पर्यावरण के अनुकूल, आधुनिक और अत्याधुनिक तकनीकों (जैसे CBTC, ऑटोमैटिक टिकटिंग) से लैस होगी, जिससे शहर में ट्रैवल की गुणवत्ता और सुविधाओं में अभूतपूर्व सुधार होगा।

Phase-1 पूरी तरह से 2028 तक तैयार होने का अनुमान है, इसके बाद भविष्य में विस्तार संभव है।